कश्मीर घाटी में हालात सामान्य, अफवाहों पर ध्यान न दें- पुलिस

0

जम्मू और कश्मीर में हालात बिल्कुल शांत हैं. खासकर घाटी में हालात पुलिस के काबू में हैं. जम्मू और कश्मीर पुलिस ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. पुलिस ने इसके साथ वहां के स्थानीय लोगों को शुक्रिया भी कहा.

पुलिस ने कहा कि जो भी लोग फेक न्यूज फैला रहे हैं हमने उनकी पहचान कर ली है. प्रक्रिया के तहत कानूनी उपाय किए जाएंगे. शांति भंग करने के लिए बनाई गई किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने से पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह राज्य में राज्यपाल प्रशासन के भीतर एक ऐसी टीम तैयार करने में जुटे थे, जिनके जिम्मे इस बड़े फैसले को अमल में लाने और उसके बाद पैदा होने वाले हालात से निपटने के लिए गठित किया गया था.

इस टीम में जहां देश के कुछ वरिष्ठ आईएएस अफसर शामिल हैं तो वहीं कुछ तजुर्बेकार पुलिस अफसर भी मौजूद हैं. जम्मू-कश्मीर में यह टीम पिछले कई महीनों से चीफ सेक्रेटरी सुब्रमण्यम स्वामी की अध्यक्षता में जुटी हुई थी और गवर्नर प्रशासन को और मजबूत बनाने के लिए काम कर रही थी. इसीलिए विजय कुमार को जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के एडवाइजर के तौर पर नियुक्त किया गया था.

इस टीम में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के अलावा जम्मू-कश्मीर के चीफ सेक्रेटरी सुब्रमण्यम, प्रिंसिपल सेक्रेटरी रोहित और जम्मू-कश्मीर पुलिस के निर्देशक दिलबाग सिंह शामिल हैं. बता दें कि जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संसद ने अनुच्छेद 370 को रद्द करने का काम किया. जिसके बाद कश्मीर में हालात को देखते हुए इंटरनेट सेवा पर रोक के साथ स्कूल-कॉलेजों को बंद क दिया गया और राज्य में धारा 144 लागू कर दी गई.