अगर आप भी न्यूज पेपर में रखकर खाना खाते है तो हो जाए सावधान

0

अगर आप भी कुछ खाने के लिए न्यूजपेपर का इस्तेमाल करते है, तो संभल जाइए। क्योंकि इसका असर आपके सेहत में बहुत अधिक असर पड़ता है। अक्सर होता है कि कई दुकानदार या फिर हम घर पर प्लेट का इस्तेमाल न करके समोसे, कचोरी, पराठा, रोटी या फिर कोई अन्य चीज खाते है। जो कि हानिकारक साबित हो सकती है।

न्यूजपेपर में बहुत ही हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें डाई आइसोब्यूटाइल फटालेट, डाइएन आईसोब्यूटाइलेट जैसे केमिकल्स इस्तेमाल किए जाते है। जो कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी दे सकते है। इसके साथ ही इससे बच्चों की बौद्धिक विकास को कम कर देता है।

ज्यादा गर्म खाने से बचें
ज्यादातर लोग न्यूजपेपर में गर्म खाना रखकर खाना पंसद है। ऐसे में न्यूजपेपर में लगी स्याही आपके अंदर चली जाती है। इस संबंध में देश में खाद्य पदार्थों के मानकों की निगरानी करने वाली संस्था FSSAI भी इस संदर्भ में एडवाइजरी जारी कर चुकी है, जिसमें साफ तौर पर न्यूज पेपर पर खाद्य सामग्री का उपयोग नहीं करने की सलाह दी गई थी।

रखें इन बातों का ध्यान
दुकान में ही नहीं हम घर पर भी न्यूजपेपर का इस्तेमाल खाने में करते है। इसलिए इसके स्थान पर आप एल्युमिनियम फॉयल या फिर सफेद कागज का इस्तेमाल करें। इससे स्याही आपके शरीर में नहीं जाएगी।

ऑयली चीजें पेपर में रखकर खाने से बचें।
आप चाहें तो इसमें ड्राई फूट्स रखकर खा सकते है। गर्म चीजें खाने से बचें।