नवरात्र पूजन क्यों और कैसे करें

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इमालवा – विविध | “नवरात्र” शब्द में “नव” संख्यावाचक होने से नवरात्र के दिनों की संख्या नौ तक ही सीमित होनी चाहिए लेकिन ऎसा नहीं हैं। कुछ देवताओं के 7 दिनों के तो कुछ देवताओं के 9 या 13 दिनों के नवरात्र हो सकते हैं। सामान्यत: कुलदेवता और इष्टदेवता का नवरात्र संपन्न करने का कुलाचार है। किसी देवता का अवतार तब होता है जब उसके लिए कोई निमित होता है।

यदि कोई दैत्य अन्य आपति आती है तो संकट में फंस जाते हैं। अथवा इसी प्रकार की कोई अन्य आपति आती हैं,तो संकट की कालवधि 7 दिनों से लेकर 13 दिनों तक रहती है। ऎसी कालावधि में उस देवता की मूर्ति या प्रतिमा का टांक चांदी के पत्र या नागवेली के पते पर रखकर नवरात्र बैठाए जाते हैं।

उस समय स्थापित देवता की षोडशोपचार पूजा की जाती है। अखंड दीप प्रज्वलन, माला बंधन, देवता के माहात्म्य का पठन, उपवास तथा जागरण आदि विविध कार्यक्रम करके अपनी शक्ति एवं कुलदैवत के अनुसार नवरात्र कहोत्सव संपन्न किया जाता है। यदि पडता है। इस कालावधि में उत्कृष्ट आचार के एक अंग के स्वरूप श्मश्रु (हजामत) न करना और कडें ब्रहा्रचर्य का पालन करना भी समाविष्ट है।
 
इसके अलावा पलंगा या गद्ये पर न सोना, सीमा का उल्लंघन न करना और पादत्राण न पहनना आदि बातों का भी पालन किया जाता है। आज के युग में सभी बातों का पालन करना व्यावहारिक दृष्टि से असुविधाजनक एवं कष्टकारक होता है। इसलिए हमें अधिक असुविधाएं न देने वाली बातों का पालन करना चाहिए।
 
इसके लिए ब्रहा्रचर्य का पालन, पलंग-गद्दे पर न सोना, पहले दिन और आखिरी दिन उपवास करना तथा कलह न करना आदि बातों का पालन अत्यावश्यक है। इससे नवरात्र के फल तो प्राप्त होते ही हैं, साथ ही साथ शारीरिक एवं मानसिक आरोग्य के लिए भी ये बहुत उपकारक सिद्ध होते हैं। कई बार अशौच के दौरान दवरात्र आता है।
इसके कारण नवरात्र महोत्सव 9 के बजाय 8 दिनों से लेकर 1 दिन तक का भी हो सकता है। कई बार अशौच समाप्त एवं नवरात्र समाप्त एक ही दिन होती है। ऎसे समय नवरात्र स्थापन न करके दूसरे दिन पूजा, अभिषेक एवं समाराधना करें। कुछ लोग घर के ब्रह्मचारी पुत्र से या उपाध्याय के हाथों नवरात्र स्थापना करवाते हैं। ऎसे समय दूध-शक्कर का भोग जगाएं लेकिन घर में पकाए हुए अनाज का भोग न लगाएं।
 
दूसरे घर का नैवेद्य अग्राहा रहता है। कई बार नवरात्र शुरू रहते अशौच आता है। ऎसे समय ब्रह्मचारी लडके या गुरूजी द्वारा पूजा एवं माला-बंधन आदि करवा लें। नवरात्र स्थापना भी उनके द्वारा करवाएं। पके अन्न का नैवेद्य न दिखाएं। अशौच समाप्त के बाद समाराधना करने में शास्त्र को एतराज नहीं रहता। कुछ लोग अल्प ज्ञान के कारण खंडित कुलाचार अगले कुलाचार के समय करते हैं परंतु यह बात शास्त्र सम्मत नहीं है।
 
शारदीय नवरात्र खंडित होने पर ज्येष्ठा गौरी का उत्सव चैत्रागौरी के समय और चैत्रागौरी का दोलोत्सव नवरात्र के समय करना शास्त्र सम्मत नहीं है, अतएव ऎसा न करें। नवरात्र कुलधर्म खंडित न करके नियमित करते रहने से उस देवता की पूर्ण कृपा परिवार पर बनी रहती है। इससे उस घर पर सहसा आध्यात्मिक, आधिदैविक एवं आधिभौतिक संकट नहीं मंडराते। यदि संकट आ भी जाए तो वह तीव्र न होकर सौम्य बनता है।
 
जिस घर में चूल्हा है, वहां देवता स्थापना होना आवश्यक है। इसी तरह परिवार विभक्त होने पर नवरात्र को विभक्त रूप से संपन्न करना चाहिए। यदि पिता से पुत्र अलग रहता हो तो भी पिता एवं पुत्र के घर अलग-अलग नवरात्र होना आवश्यक है।