उज्जैन संभाग कमिश्नर ने मेडिकल कॉलेज की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया

0

उज्जैन संभाग कमिश्नर श्री संदीप यादव ने शासकीय मेडिकल कॉलेज रतलाम में कोविड-19 के तहत उपचार के लिए की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड, जिला पुलिस अधीक्षक श्री गौरव तिवारी, मेडिकल कॉलेज डीन डॉ. शशि गांधी, अधीक्षक डॉ. जितेंद्र गुप्ता, एसडीएम श्री अभिषेक गेहलोत, डिप्टी कलेक्टर सुश्री शिराली जैन सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

कमिश्नर श्री यादव ने अस्पताल की व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि यहां भर्ती मरीजों को सभी सुविधाएं प्राप्त हो एवं उनके परिजनों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इस बात का ध्यान रखा जाए। मरीजों की अधिकता के अनुसार यदि अतिरिक्त बेड की आवश्यकता हो तो समय पूर्व उसकी व्यवस्था कर ली जाए। मेडिकल कॉलेज में दवाइयों की उपलब्धता और ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्थाओं को भी पर्याप्त रखा जाए। इस दौरान मेडिकल कॉलेज डीन ने उन्हें व्यवस्थाओं संबंधित जानकारी दी।

वार्ड का अवलोकन किया, परिजनों से चर्चा की
कमिश्नर श्री यादव ने कोविड-19 के तहत उपचार मरीजों के वार्ड का अवलोकन किया तथा वहां की व्यवस्थाओं संबंधी आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के बाहर प्रतीक्षा स्थल पर मौजूद मरीजों के परिजनों से भी चर्चा की। परिजनों ने व्यवस्थाओं संबंधी आवश्यक सुझाव दिए, जिनके संबंध में मेडिकल कॉलेज डीन को निर्देशित किया गया। कमिश्नर श्री यादव ने कहा कि परिजनों को भर्ती मरीजों संबंधी जानकारी स्पष्ट रूप से दी जाती रहे ताकि उन्हें भी संतोष रहे कि उनके परिजनों का उपचार ठीक तरह चल रहा है। उन्होंने परिजनों से भी अपेक्षा की कि वे भी संयम बनाकर रखें और चिकित्सकों द्वारा समय-समय पर दी जा रही जानकारी को प्राप्त करें और उनका सहयोग करें।

वैक्सीनेशन सेंटर का भी निरीक्षण किया
इससे पूर्व कमिश्नर श्री यादव ने विरियाखेड़ी स्थित श्री गुरुनानक भवन वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर वैक्सीनेशन कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने यहां मौजूद लोगों से टीकाकरण के लिए अन्य परिजनों, परिचितों को भी प्रोत्साहित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को वैक्सीनेशन करवाना है। कमिश्नर श्री यादव ने इससे पूर्व ई-दक्ष केंद्र में स्थित जिला कंट्रोल रूम का भी अवलोकन किया। कंट्रोल रूम पर संधारित की जा रही जानकारी और नागरिकों को यहाँ मौजूद अमले द्वारा प्रदान की जा रही सूचनाओं संबंधी जानकारी प्राप्त की।