खस्ताहाल पाकिस्तान में भारत की तरक्की की गूंज

0

नई दिल्ली । भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की मीडिया ने भी जमकर तारीफ की है। आईएमएफ द्वारा भारत को दुनिया की अर्थव्यवस्था में 5वीं रैंकिंग देने पर पाकिस्तानी मीडिया ने भारत की जनता को बधाई दी है। पाकिस्तानी मीडिया ने कहा कि 10 साल पहले भारत अर्थव्यवस्था के मामले में 11वें नंबर पर था जबकि अब पांचवें नंबर पर है। इससे साफ जाहिर होता है कि भारत में विकास तेजी से हो रहा है। पाकिस्तानी मीडिया ने कहा कि अगर भारत, पाकिस्तान और चीन एक साथ मिलकर काम करे तो हम सभी तेजी से तरक्की कर सकते हैं। वहीं बांग्लादेश की प्र.म. शेख हसीना के भारत दौरे को लेकर भी पाकिस्तानी मीडिया में जमकर चर्चा हो रही है।

पाकिस्तानी मीडिया ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर कहा कि भारत जल्दी ही दुनिया का सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। पाकिस्तानी मीडिया ने पाकिस्तान में आए बाढ़ को लेकर शहबाज शरीफ की सरकार की जमकर आलोचना की है। पाकिस्तानी मीडिया ने कहा कि पाकिस्तान के लोगों के हौसले अब टूट चुके हैं। सरकारें जिंदा लाश की तरह हो गई हैं, जो खुद को केवल घसीट रही हैं। वहीं आईएमएफ की चेतावनी को लेकर भी पाकिस्तानी मीडिया ने शहबाज शरीफ पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि सरकार को आईएमएफ की चेतावनी को मानना चाहिए।

कंगाल होता पाकिस्तान

पाकिस्तान लंबे वक्त से गंभीर संकट के दौर से गुजर रहा है। उसकी भी स्थिति श्रीलंका जैसी बदतर होने की तरफ है। कर्ज लेने के मामले में भारत का ये पड़ोसी देश काफी आगे निकलते जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक कर्ज लेने के मामले में पाकिस्तान पहले स्थान पर है। जुलाई 2022 में मिले आंकड़े के अनुसार कंगाल पाकिस्तान अबतक 5194 मिलियन डॉलर का कर्ज ले चुका है। दुनिया के दूसरे देशों के आगे हाथ फैला रहा है। आईएमएफ भी उसे बेल आउट पैकेज देने में संकोच कर रहा है। विदेशी मुद्रा भंडार काफी गिरावट दर्ज की गई है। पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार भारी गिरावट के साथ 7.83 अरब डॉलर पर नीचे पहुंच गया है। वहीं, 5 अगस्त को खत्म हफ्ते में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 572.978 अरब डॉलर है।