पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को पत्र लिख कर कहा- आतंकी मसूद अजहर को करें गिरफ्तार

0

पाकिस्तान ने पत्र लिखकर जैश ए मोहम्मद के प्रमुख आतंकी मसूद अजहर को गिरफ्तार करने की मांग की है। सूत्रों ने बताया कि आतंकी मसूद अजहर संभवत: अफगानिस्तान के नंगरहार और कन्हार इलाके में मौजूद है।

एससीओ समिट 2022 उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन 15 से 16 सितंबर को होगा। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ और ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईस शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। लेकिन एससीओ समिट से ठीक पहले पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का नया पैंतरा सामने आया है। पाकिस्तान ने प्रतिबंधित जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर की गिरफ्तारी के लिए अफगानिस्तान को पत्र लिखा है।

पाकिस्तान ने पत्र लिखकर जैश ए मोहम्मद के प्रमुख आतंकी मसूद अजहर को गिरफ्तार करने की मांग की है। सूत्रों ने बताया कि आतंकी मसूद अजहर संभवत: अफगानिस्तान के नंगरहार और कन्हार इलाके में मौजूद है। पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से मांग की कि वह उसे उसकी तलाशी और गिरफ्तारी के बारे में सूचित करे। सूत्रों ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने अजहर के बारे में पड़ोसी देश को पत्र लिखा था। हालांकि, पाक विदेश मंत्रालय ने इसे संवेदनशील बताते हुए इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से परहेज किया।

एफएटीएफ को मौलाना मसूद अजहर की गिरफ्तारी के लिए किए जा रहे प्रयासों की भी जानकारी दी गई। जिसके बाद एक बार फिर से सवाल उठने लगे हैं कि क्या फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) का दबाव के डर से पाकिस्तान आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के प्रमुख मसूद अजहर सहित संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित अन्य आतंकवादियों से निपटने के लिए सच में गंभीर है या फिर हर बार की तरह ये उसके दिखावा मात्र है।